Home देश सरकार की कर्मचारियों को खुशखबरी

सरकार की कर्मचारियों को खुशखबरी

SHARE

बीजेपी लोकसभा चुनाव २०१९ के मद्देनजर हर कदम फूंक-फूंक कर रख रही है. बता दे की ५० लाख केंद्रीय कर्मचारियों लंबे वक्त से सातवें वेतन आयोग के तहत बढ़ी हुई सैलरी का इतंजरा कर रहे है. सरकार कर्मचारियों की सिफारिशों पर विचार करते हुए न्यूनतम सैलरी में ३००० रुपए की बढ़ोतरी कर सकती है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ बता दे की केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक पे बढ़ाने को लेकर मोदी सरकार जल्‍दबाजी में कोई फैसला नहीं लेना चा‍हती. हाला की जल्द ही इन कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत बढ़ी हुई सैलरी और फिटमेंट फैक्टर का फायदा मिलेगा यह माना जा रहा है. एक वरिष्ठ अधिकारी की ओर से दावा है कि सरकार फिटमेंट फैक्‍टर में बढ़ोतरी करेगी.

वही कर्मचारियों के रिटायरमेंट उम्र को लेकर भी विचार किया जा रहा है यह बताया जा रहा है. खबरों के अनुसार इससे केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक पे ३००० रुपए तक बढ़ जाएगी. फिटमेंट फैक्‍टर २.५७ से बढ़ाकर ३ टाइम्‍स किया जा सकता है. माना जा रहा है की स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम देशभर के लाखों कर्मचारियों को ये सौगात दे सकते है.

बता दे की डीए की गणना करने वाले इलाहाबाद स्थित एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष हरीशंकर तिवारी के मुताबिक़ सरकार फिटमेंट फैक्‍टर को ३ टाइम्‍स करती है तो इसका अर्थ है कि बेसिक पे १८ हजार रुपए से बढ़कर २१ हजार रुपए हो जाएगी. ७वें वित्‍त आयोग की सिफारिशों के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों को १८ हजार रुपए बेसिक पे मिल रही है. वह इसे बढ़ाकर २६ हजार रुपए करने की मांग कर रहे है.

यह भी उम्‍मीद है कि मोदी सरकार रिटायरमेंट उम्र बढ़ाकर ६२ साल कर दे. इसका फायदा करीब १ करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को होगा. जो लोकसभा चुनाव में सरकार के लिए बड़ा फायदेमंद साबित हो सकता है. कुछ रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि यह बढ़ोतरी नवंबर २०१८ यानि दिवाली तक होगी.