Home देश हर किसी को उगते सूरज को सलाम करना चाहिए , प्रधानमंत्री ने...

हर किसी को उगते सूरज को सलाम करना चाहिए , प्रधानमंत्री ने छट पूजा की बधाई दी

SHARE

प्रधानमंत्री मोदी ने एक जन सभा को सम्भोदित करते हुए पुरे देश वाशियों को छठ पूजा की बधाई दी। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण मैं कहा “हमारे यहाँ समाज मे आमतोर पे लोगो क लिए कहा जाता है की लोग उगते सूरज के पुजारी होते हैं, पर ये संस्कार है भारत के एक विशेष प्रदेश बिहार का जहा पर लोग डूबते सूरज को अर्घ देकर प्रणाम करते हैं, एक बिहारी समाज ऐसा है जो सूरज की हर रूप मे पूजा करता है।
प्रधानमंत्री ने कहा बिहारी समाज का ये एक अनोखा संस्कार है, छठ पूजा एक व्यक्तिगत, श्रद्धा और उमंग का उत्सव है, प्रधानमंत्री ने भारत की विशेषता और विशिष्टिता का भी उल्लेख किया , कहा भारत मे विविधिता मैं एकता है और यही हमारे देश को अत्यधिक खुबसूरत बनता है। प्रधान मंत्री श्रेन्द्र मोदी ने छठ पूजा के अवसर पर देश को ट्विटर के माध्यम से भी बधाई दि, लिखा-“छठ पर्व के पावन त्यौहार पर आप सभी को शुभकामनाएं। सूर्य देव की ऊर्जा और प्रकाश, राष्ट्र को, और हम सब के जीवन को ऊर्जावान बनाते रहें। सूर्य को अर्घ्य देते समय जीवन में स्वच्छता, पवित्रता और प्रकृति में आस्था अपनाने के साथ साथ हम “स्वच्छ भारत” का भी आज संकल्प लें,”
उत्तर भारतीय राज्य बिहार और उत्तर प्रदेश और नेपाल के कुछ क्षेत्रों के लिए छठ पूजा एक प्रमुख त्योहार है। छठ पूजा उत्सव चार दिनों में फैलता है और सूर्य की पूजा करने और परिवार की समृद्ध समृद्धि के लिए उनके आशीर्वाद की तलाश में मनाया जाता है। पूजा के आसपास उत्साह को सूर्य देवता की प्रार्थना करते हुए, उपवास और गंगा के पवित्र जल (हालांकि समय के साथ, इस नियम के बारे में कम कठोर हो जाते हैं और कम हो जाते हैं) में डुबकी लगाकर चिह्नित किया जाता है।