Home देश Canada के PM को बातों-बातों में कुछ इस तरीके से PM मोदी...

Canada के PM को बातों-बातों में कुछ इस तरीके से PM मोदी ने दिया करार जवाब

SHARE

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन त्रुड़ो अपने ७ दिवसीय भारत दौरे पर आये हुए है. वह अपनी पत्नी और ३ बच्च्को के साथ भारत में आये है. उन्होंने अपने परिवार के साथ भ्रमण के बाद २३ फरवरी को भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाक़ात की.

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन त्रुड़ो ने अपने परिवार के साथ मुंबई, आगरा, अहमदाबाद जैसे पर्यटन स्थल की भ्रमंती की. परिवार के साथ समय बिताने के बाद शुक्रवार २३ फरवरी को उन्होंने भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी से दिल्ली में मुलाक़ात की. दोनों देशो में आतंकवाद से लढने के विषय पर चर्चा हुई. इस समय दोनों देशो के व्यापारिक संबंधो को सुधारने के बारे में भी चर्चा हुई. इस मुलाक़ात में कुल ६ समजौते हुए. इसके बाद दोनों प्रधान मंत्रियो ने प्रसार माध्यमो से बातचीत की. इस दरम्यान नरेन्द्र मोदी ने कहा की दोनों देशो के लिए आतंकवाद से मिलकर लडाई करना जरुरी है. ऐसे लोगो के लिए कोई स्थान नहीं है जो राजनैतिक लक्ष्यों के लिए धर्म का इस्तेमाल करे. उन्होंने अनवधान से त्रुड़ो सरकार के खालिस्तानियो के तरफ नरमी के बारे में इशारा किया. उन्होंने त्रुड़ो को यह इशारा दिया है की भारत ऐसा बरताव नहीं सहेगा.

त्रुड़ो ने भारत को वाणिज्यिक सहयोग के लिए एक स्वाभाविक भागीदार कहा. दोनों प्रधान मंत्रियों की मुलाक़ात से पहले त्रुड़ो ने भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाक़ात की. उनमें कई विषयों पर लम्बी चर्चा हुई. हमारी साज़ेदारी को मजबूत बनाने पर चर्चा की गयी. नरेन्द्र मोदी से मुलाक़ात से पहले जस्टिन त्रुड़ो का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत भी किया गया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रविश कुमार ने ट्वीटर पर सुषमा स्वराज और जस्टिन त्रुड़ो की एक तस्वीर शेयर की. उन्होंने लिखा है की तस्वीर खुद ही सब बयान करती है. मोदीजी ने प्रसार माध्यमो से बात करते हुए यह भी कहा की भारत की एकता और अखंडता को चुनौती देने वालो को बरदाश्त नहीं किया जायेगा. मोदीजी के यह बयान सीधा त्रुड़ो के खालिस्थानियो को दिए हुए समर्थन की ओर इशारा करते है.