Home देश China को घेरने के लिए अजित डोवाल और बिपिन रावत ने किया...

China को घेरने के लिए अजित डोवाल और बिपिन रावत ने किया इस देश का दौरा

SHARE

भारत अब शायद चीन को घेरने की योजना बना रहा है. भारत के अधिकारियों द्वारा किये गए भूटान यात्रा के बाद यह सम्भावना बतायी जाही है, किन्तु इस यात्रा में हुई चर्चा को गोपनीय रखा गया है.

भारत द्वारा चीन को हराने की हर मुमकिन कोशिश की जा रही. और शायद इन्ही कोशिशो का एक भाग है भारतीय अधिकारियो का भूटान दौरा. फरवरी की ६ और ७ तारीख को भारत के सेना प्रमुख बिपिन रावत, विदेश सचिव विजय गोखले और राष्ट्रिय सुरक्षा सलाहकार अजित धोभाल ने भूटान का दौरा किया. बताया जा रहा है की इस दौरे में उन्होंने भूटान के हालत पर चर्चा की और साथ ही चीन द्वारा किये जा रहे निर्माण पर भी चर्चा की. दोनों देशो में इस बात पर चर्चा हुई के दोनों देशो में सुरक्षा सहयोग को और मजबूत करने पर चर्चा हुई. भारत और चीन के बिच चल रहे दोक्लाम विवाद की वजह से इस चर्चा को गोपनीय रखा गया. भारत भूटान दोनो ही देश गोपनीयता के पक्ष में थे.

इस दौरे से कुछ ही दिन पहले भारतीय प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुवाहाटी में शेरिंग तोबगे से मुलाक़ात की थी. यह मुलाकात निवेश सम्मलेन से अलग से की गयी. बताया जा रहा है की भूटान के पक्ष ने भारतीय पक्ष से चीन से चल रहे अपने सीमा विवाद के बारे में भी चर्चा की. भूटान का कहना है की वह शान्ति चाहते है. चीन और भूटान के बिच सीमा विवाद को लेकर चर्चा जारी है. और वह उम्मीद करते है की जल्द ही कोई हल निकलेगा. भारतीय अधिकारियो ने कहा है की भारतीय अधिकारियो और भूटान सरकार के बिच हुई बातचीत से सकारात्मक परिणाम निकले है. चीन के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत बनाने के लिए भारत अब भूटान से भी अपनी दोस्ती बढ़ा ली है. चीन को सतर्क रहना होगा.