Home देश China ने चली चाल नेपाल के बाद अब ये देश होगा India...

China ने चली चाल नेपाल के बाद अब ये देश होगा India के खिलाफ

SHARE

भारत के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत बनाने के लिए चीन के प्रयास अभी भी जारी है. चीन अब नेपाल और बांग्लादेश के साथ अपनी दोस्ती बढ़ने में लगा हुआ है.

जीस तरह भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी दुनिया भर के देशो से सम्बन्ध बढाने और भारत को नयी ऊँचायियो पर पहुँचाने के प्रयास में लगे हुए है, चीन काफी चिंतित नजर आ रहा है. चीन अच्छी तरह जानता है यदि भारत के साथ युध्द की स्थिति निर्माण हो जाये तो ज्यादातर देश भारत का ही साथ देंगे. इसी बात को ध्यान में रखते हुए चीन ने भी अपनी कोशिशे जारी कर दी है. चीन नेपाल और बांग्लादेश के साथ अपने सम्बन्ध सुधारने की कोशिश में है. बांग्लादेश और नेपाल दोनों ही भारत के एहेम पडोसी है. चीन की कोशिश इन दो देशो को भारत से दूर कर, अपनी तरफ करने की ओर है. पिछले साल बांग्लादेश की प्रधान मंत्री महबूबा मुफ़्ती भारत दौरे पर आई हुई थी, तब भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे दोनों देशो के बिच एक ऐतिहासिक शुरुवात बताया था.

लेकिन अब बांग्लादेश और चीन के सम्बन्ध बढ़ते नजर आ रहे है.इनमे काफी सुधार आया है. बांग्लादेश की पी एम महबूबा मुफ़्ती ने मंगलवार को कहा की चीन के साथ बांग्लादेश के बढ़ते संबंधों को लेकर भारत को चिंतित होने की जरुरत नहीं है. उन्होंने कहा की बांग्लादेश के चीन के साथ सम्बन्ध देश के विकास के लिए जरुरी है. उनकी सरकार विकास को लेकर चिंतित है और जो कोई देश बांग्लादेश के विकास में मदत करेगा उसके साथ सहयोग करने के लिए वे तैयार है. वे आगे कहती है की भारत को भी अपने पडोसी देशो से सम्बन्ध मजबूत रखने चाहिए जिससे देश का विकास हो सके. बंग्लादेस्श से पहले नेपाल ने भी कहा था की वह चीन के साथ अपने सम्बन्ध मजबूत करना चाहता है.नेपाल और बांग्लादेश को आकर्षित करने की कोशिश चीन कर रहा है.