Home देश CM मनोहरलाल ने युवाओं के रोजगार में किया ये बडा ऐलान

CM मनोहरलाल ने युवाओं के रोजगार में किया ये बडा ऐलान

SHARE

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है जल्द ही राज्य में सात हजार पुलिस सिपाही, ४५० सब इंस्पेक्टर और ग्रुप डी की ३८ हजार भर्तियां होंगी. इसके अलावा जल्द ही ७०० से ८०० ग्राम सचिवों की भी भर्तियां की जाएंगी. सीएम खट्टर ने कहा कि २४ हजार भर्तियां हो चुकी हैं.

२२ हजार भर्तियां पाइपलाइन में हैं. उन्होंने कहा कि हरियाणा के इतिहास में एचपीएससी ने १९०० भर्तियां पहली बार एक साल में की हैं, आज तक कभी किसी सरकार के कार्यकाल में इतनी भर्तियां एक साल में कभी नहीं हुई. उन्होंने कहा, ‘अब सरकारी भर्तियां मेरिट के आधार पर होती हैं, जिससे आज जनता में सिस्टम के प्रति विश्वास बढ़ा है. फिर भी जो लोग गलत करते हैं उनपर कार्रवाई की जाती है. कुछ समय पहले एक गिरोह को पकड़ा, उन्हें सजा हुई है.

जो भी कोई गलत काम करेगा उसे बख्शा नहीं जाएगा. इस समय लगभग २२०० ग्राम सचिवों के पद हैं और इन पदों को कलस्टर के अनुसार नियुक्त किया गया है लेकिन सरकार इस पर विचार कर रही है कि प्रत्येक २ गांव के ऊपर एक ग्राम सचिव नियुक्त हों और उनकी शैक्षणिक योगयता में भी बढोतरी होनी चाहिए.’

सीएम ने कहा, ‘रोजगार लाने के लिए इन्वेस्टर समिट किया गया, जिसमें ३५० एमओयू हुए, जिसमें से १५० एमओयू आज धरातल पर हैं. हमने ‘सक्षम योजना’ नाम से एक अनूठी योजना शुरू की, जिसके अंतर्गत ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट बेरोजगारों को १०० घंटे काम करने की एवज में ९ हजार रुपये देते हैं, ताकि वे अन्य प्रतियोगिता परीक्षा और स्व: रोजगार के लिए अपने आप को सक्षम बना सके.

अब तक सक्षम योजना के तहत ४२ हजार लोगों को काम दे चुके हैं. उन्होंने कहा कि ईज ऑफ डुइंग बिजनेस रैंकिंग में हरियाणा २०१४ में १४ वें नंबर था. सीएम ने कहा, ‘हमारे लगातार किए गए प्रयासों से आज हरियाणा उत्तर भारत में नंबर १ पर है. हमने विकास के साथ-साथ सामाजिक विकास के भी काम किए हैं. ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ इसका बड़ा उदाहरण है. वर्ष २०१२ में लिंगानुपात ८३० था, वह आज ९२२ तक पहुंच गया है.’