Home देश CM योगी ने फिर एक बार मदरसों पर लिया ये बड़ा फैसला,...

CM योगी ने फिर एक बार मदरसों पर लिया ये बड़ा फैसला, मचा तांडव

SHARE

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ किसी ना किसी वजह से चर्चा में रहते ही है. कर्नाटक चुनाव के प्रचार के बाद अब वो राज्य के विकास में लगे हुए है. बता दे की उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मदरसों को लेकर बड़ा फैसला लिया है यह जानकारी मिली है.

मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता वाली प्रदेश कैबिनेट ने मदरसा शिक्षा में बदलाव को मंजूरी दे दी है. सूत्रों की माने यूपी के मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को अब एनसीआरटी पाठ्यक्रम के तहत तालीम दी जाएगी. प्रदेश सरकार के प्रवक्ता व ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी है. जानकारी के मुताबिक़ अब मदरसे के छात्र उर्दू के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी माध्यम से भी पढ़ाई कर सकेंगे. खबरों के मुताबिक़ शर्मा ने बताया कि मदरसों में दीनी तालीम के अलावा गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, कंप्यूटर व सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों की पढ़ाई नहीं होती है. सरकार ने मदरसा बोर्ड ने मदरसों के बच्चों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए दीनी-तालीम के साथ-साथ विषयवार व कक्षावार एनसीईआरटी की किताबें पाठ्यक्रम में शामिल करने का प्रस्ताव किया है.

जानकारी के मुताबिक़ उर्दू के साथ हिंदी व अंग्रेजी माध्यम में भी पढ़ाई का प्रस्ताव किया है. बता दे की कैबिनेट ने यूपी अशासकीय अरबी-फारसी मदरसा मान्यता प्रशासन एवं सेवा नियमावली के भाग एक प्रस्तर १०(ज) में इन प्रावधानों को जोड़ने की मंजूरी दे दी है. इस संशोधन के तहत अब दीनी तालीम के साथ ही अरबी, फारसी शिक्षा उर्दू, अरबी व फारसी में देने के अलावा गणित, विज्ञान सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर आदि की शिक्षा उर्दू, हिंदी व अंग्रेजी में देने का निर्णय लिया है. इससे मदरसा में पढ़ने वाले छात्रों की शिक्षा का स्तर सुधरेगा और वे मुख्यधारा में आ सकेंगे यह जानकारी शर्मा ने दी. आगे उन्होंने बताया कि मदरसा बोर्ड पोर्टल शुरू किए जाने से मदरसों की शिक्षा-प्रणाली में व्यापक सुधार आया है. इससे ये बात साफ़ होती है की योगी देश में चल रहे चुनाव प्रचार दौरों के साथ ही राज्य के विकास में भी अपना पूरा योगदान दे रहे है.