Home देश PM मोदी का कमाल,भारत के समर्थन में उतरा ये बड़ा देश, हुई...

PM मोदी का कमाल,भारत के समर्थन में उतरा ये बड़ा देश, हुई बड़ी डील

SHARE

पी एम मोदी जी ने सप्तम्बर २०१६ में फ्रांस के साथ एक करारनामा किया था उसको राफेल डील कहते है. राफेल डील ये एक ऐसा डील है जिसमे भारत ने फ्रांस से ३६ राफेल इंजन फायटर्स खरीद किया है, ये राफेल मोदी जी ने ५८००० करोड़ रुपियोमे फ्रांस से खरीदे है.

राफेल डील के बारे में मोदी जी ने इस करार के बारे में गोपनीयता बरकरार रखने के लिए कोई भी बात की नहीं थी इस वजह से कोंग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी जी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे लेकिन अब फ्रांस के एक निर्णय के वजह से मोदी जी ने राफेल डील के बारे में खुलासा कर दिया है. अब फ्रांस ने मोदी जी को इस पर बात करने की छूट दी है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉन ने ये कहा अगर भारत सरकार अपने विवादियो पे इस डील से परदा उठाना चाहती है तो फ्रांस सरकार विरोध नहीं करेगी. हालांकि मैक्रॉन ने ये कहा की ये करार उनके कार्यकाल में नहीं किया गया है लेकिन इस करार की वजह से दोनों देशो का फायदा ही हुआ है. इस करार का खुलासा न करने की वजह बताते हुए मैक्रॉन ने कहा इस करार में कई कम्पनिओंके हितो से जुडा है तो गोपनीयता रखनी पड़ती है.

मैक्रॉन ने ये कहा की भारत की सुरक्षा के लिए ये करार बहोत महत्वपूर्ण है. उसने ये भी बताया की ये करार फ्रांस और भारत दोनों देशोंके आपसी सहमति से हुआ है. उन्होंने आगे ये भी बताया की मोदी जी ने अपने देश का पक्ष बहोत अछे से फ्रांस के आगे रखा था. मोदी सरकार को एक राफेल १६०० करोड़ रुपियोंको पडा. राहुल गांधी इस करार को पी एम मोदी का घोटाला बता रहे थे. दरसल बात ये है की कोंग्रेस की यु पी ऐ सरकार के समय ये करार एक राफेल वो भी ६०० करोड़ रुपियोमे किया था लेकिन इस करार में बाकी हत्यार और उपकरण शामिल नहीं थे बल्कि मोदी सरकार ने हत्यारो और बाकी उपकरण के साथ ये करार किया है इसलिए किमत बढ़ गयी. मोदी जी ने ये करार अच्छे दाम में की है लेकिन कोंग्रेस ये सच छुपा रही थी और मोदी सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा रही थी लेकिन फ्रांस के खुलासे के बाद मोदी सरकार पर लगे हुए आरोप झूठे साबित हो गए है.