Home देश PM मोदी की इस योजना से हिमाचल नंबर वन, हजार महिलाओं को...

PM मोदी की इस योजना से हिमाचल नंबर वन, हजार महिलाओं को मिला लाभ

SHARE

सत्ता पर आते ही मोदी सरकार ने बड़े महत्वपूर्ण निर्णय लिए और इसके साथ ही देश के लोगों के लिए कई यौजनाए जारी की. बता दे की इसी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में बेहतर क्रियान्वयन के चलते हिमाचल ने देश भर में पहला स्थान हासिल किया है.

जानकारी के मुताबिक़ बता दे की प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना यह मातृत्व सहयोग योजना का बदला हुआ नाम है, जिसके अंतर्गत सरकार पहले जीवित बच्चे के जन्म के लिए गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को ५०००/- रुपये की सहायता प्रदान करती है. बता दे की महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी रणजीत कुमार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए कार्यशाला आयोजित की थी.

इसी कार्यशाला के दौरान उन्होंने यह जानकारी दी की, “योजना के अंतर्गत कांगड़ा जिला में अभी तक ११ हजार ६३२ गर्भवती महिलाओं को लाभ दिया जा चुका है.” आगे उन्होंने यह बताया की, “प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना देश की गर्भवती महिलाओं को ५००० की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है.” बता दे की महिला और बाल कल्याण विभाग के अनुसार, पहले की मातृत्व सहायता योजना इतनी सफल नहीं थी, यहां तक ​​कि बहुत से लोग इसके बारे में जानते भी नहीं थे.

खबरों के अनुसार अधिकारी ने कहा कि, “इस योजना का लाभ केवल एक शिशु पर ही दिया जा रहा है और यह लाभ महिला कि गर्भावस्था के दौरान तीन चरणों में दिया जा रहा है. इस आर्थिक सहायता को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए शुरू किया गया है.”

“इस योजना के अंतर्गत ५००० की वित्तीय सहायता प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य देश में नवजात शिशु और गर्भवती महिलाओं की मृत्यु दर में कमी लाना है ताकि नवजात शिशुओं की अच्छे से परवरिश की जा सके, जिससे हमारा देश स्वस्थ और कुशल हो सके.” सरकार की तारीफ़ करते हुए अधिकारी ने कहा की, “भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही यह एक अच्छी पहल है, जिसके माध्यम से एक उज्ज्वल भारत निर्माण की कोशिश की जा रही है.”