Home देश PM मोदी की यात्रा के चलते नेपाल से आयी ये बड़ी खबर,...

PM मोदी की यात्रा के चलते नेपाल से आयी ये बड़ी खबर, पाकिस्तान हो गया हैरान

SHARE

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ज्यादातर विदेशी यात्रा पर जाते हुए नजर आते है. इन यात्राओं पर जाने का उनका ख़ास मकसद होता है. हाल ही में पीएम मोदी जी ने नेपाल का दौरा किया. बता दे की पीएम मोदी की नेपाल यात्रा के बाद नेपाल से भारत के लिए एक बड़ी खबर आ रही है.

सूत्रों के मुताबिक़ नेपाल की ओली सरकार भारत और चीन के साथ सटती अपनी सीमा की सुरक्षा के एक अलग सुरक्षा एजेंसी बनाने पर विचार कर रही है. बता दे की नेपाल के गृह मंत्री राम बहादुर थापा ने रविवार को ये जानकारी दी है. जानकारी के मुताबिक़ पहाड़ी देश नेपाल की सीमाएं दो देशों से लगती है. नेपाल तीन तरफ से भारत और तिब्बत की तरफ से चीन से घिरा हुआ है. नेपाल में जबतक राजवंश की सत्ता थी नेपाल के भारत से काफी अच्छे संबंध थे. लेकिन कुछ दिन पहले नेपाल में माओवादी सरकार की स्थपाना हुई है जिसका छुकाव चीन की ओर है. सूत्रों ने बताया की थापा के अनुसार वर्तमान सुरक्षा बल सभी सीमावर्ती क्षेत्रों की निगरानी नहीं रख सकते और अब सरकार देश की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गौर करने पर ध्यान केन्द्रित कर रही है.

जानकारी के मुताबिक़ फिलहाल बता दे की अभी तक नेपाल के पास अंतराष्ट्रीय सीमाओं पर निगरानी के लिए अलग से कोई सुरक्षा एजेंसी नहीं है. जानकारी के मुताबिक भारत के साथ नेपाल की करीब १७ हजार किलोमीटर लंबी खुली सीमा लगती है जिसे बगैर रोक-टोक पार किया जा सकता है. सूत्रों की माने इन रास्तों से पाकिस्तानी आईएसआई एजेंट भारत में घुसपैठ करते रहे है. नेपाल इन सीमाओं की निगरानी के लिए अब सुरक्षा एजेंसी के गठन पर विचार कर रहा है. नेपाली गृहमंत्रालय के मुताबिक नेपाल निगरानी के लिए ड्रोन का उपयोग भी कर सकता है. खबर के अनुसार बता दे की नेपाल की चिंता ये है कि भारत ने हर किलोमीटर पर एक सैन्य चौकी स्थापित की है जबकि नेपाल ने २५ किलोमीटर पर एक चौकी बनाई है.