Home देश PM मोदी के दबाव के चलते, चीन ने हाफिज सईद को लेकर...

PM मोदी के दबाव के चलते, चीन ने हाफिज सईद को लेकर पाकिस्तान से करवाया ये बड़ा काण्ड

SHARE

मुंबई में २६/११ को हुए आतंकी हमले के मास्टर माइंड और जमात उद दावा के मुखिया हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई को लेकर बढ़ते दबाव के बीच चीन ने पाकिस्तान से इसे दूसरे देश भेजने को कहा है.मुंबई हमले के मास्टर माइंड आतंकी हाफिज सईद को लेकर अब पाकिस्तान दुनिया में अलग-थलग पड़ता जा रहा है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक हाफिज से परेशान चीन ने पाकिस्तान से कहा की उसे किसी दुसरे देश भेज दे ताकि पश्चिम एशिया के देश चैन से जिंदगी जी सके.चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहीद खाकन अब्बासी स्व इसके लिए रास्ते तलाशने को कहा है.एक एशियाई सम्मलेन के इतर दोनों नेताओं के बिच करीब ३५ मिनट मुलाकात हुयी.जिसमें से १० मिनट हाफिज सईद पर ही चर्चा होती रही.चीनी राष्ट्रपति ने इस दौरान पाकिस्तान के पीएम से सईद को सुर्ख़ियों से दूर करने के लिए जल्द उपाय निकलने को कहा.अखबार ने बताया कि अब्बासी ने इसके बाद अपनी सरकार की लीगल टीम से बातचीत की, जो फिलहाल इस मामले पर मंथन कर रही है. अब्बासी का कार्यकाल ३१ मई को ख़तम हो रहा है.ऐसा मन जा रहा है की इस मामले पर अब अगली सरकार ही कोई फैसला लेगी.

आतंकी सरगना हाफिज सईद को लेकर दोनों देशों के बीच यह बातचीत ऐसे समय सामने आई है, जब कुछ दिनों पहले पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सार्वजनिक रूप से यह स्वीकार किया था कि उनके देश में कई आतंकी संगठन सक्रीय हैं. इसके साथ ही उन्होंने देश की नीति पर भी सवाल उठाते हुए कहा था कि कैसे किसी ‘नॉन स्टेट एक्टर’ को सीमा पार जाकर मुंबई में लोगों के कत्ल की इजाजत दी जा सकती है.मुंबई में २६ नवंबर २००८ को हुए आतंक हमले के मास्टरमाइंड सईद को अमेरिका, भारत और संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक आतंकी घोषित कर रखा है. वहीं अमेरिका ने उसके ऊपर पांच लाख डॉलर का इनाम घोषित किया है. दुनिया भर से बढ़ते दबाव के चलते पाकिस्तान सरकार ने पिछले साल इस आतंकी सरगना को ९ महीनों तक नजरबंद कर रखा था, हालांकि लाहौर हाईकोर्ट के आदेश के बाद उसे छोड़ना पड़ा