Home देश PM मोदी के दबाव के चलते ये देश आया खतरे में, FATF...

PM मोदी के दबाव के चलते ये देश आया खतरे में, FATF की ग्रे लिस्‍ट में शामिल

SHARE

पाकिस्तान फिलहाल बहुत बुरे हालत में चल रहा है. पाकिस्तान को अपने आतंक के लिए जाना गया है. कित्नु पाकिस्तान को अपने मंसूबे में कामयाब होने के लिए रोका गया है.

 

हाल ही में पेरिस में मीटिंग हुई थी फाइनेंसियल एक्शन टास्क फाॅर्स यानि (एफ ए टी एफ) जिसमे पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में शामिल किया गया है ९० दिनों के लिए.खास बात यह है की चीन ने अपने दोस्त पाकिस्तान का विरोध नहीं किया. अब पाकिस्तान पर अगले ३ महीने नज़र राखी जाएगी. अमेरिका के इस प्रस्ताव को भारत, ब्रिटेन, फ्रांस ने अपना समर्थन दिया. चीन की जो आप्पति थी वैह भी उसने वापस लें ली. इस फैसले का अधिकारिक ऐलान होना अभी बाकि है. इस फैसले का काफी असर होगा पाकिस्तान पर. पाकिस्तान की आर्थिक स्तिथि पहेलेसी अच्छी नही है. इस फैसले के बाद और भी बुरा असर ओगा. एफ ए टी एफ एक अंतर सरकारी संस्था है जो पेरिस में मौजूद है. इस संस्था का काम है की वैह गेर क़ानूनी मदत को रोकने के लिए नियम बनाना है.

Image result for fatf

इस संस्था ने पहेले भी पाकिस्तान को सुचना दी थी की अगर पाकिस्तान को इस लिस्ट में नहीं अना है तोह वैह अपने आतंकी संघटन को मदत न करे वर्ना कारवाही की जाएगी. पाकिस्तान अपने आतंकी संघटन को मदत करता है. पाकिस्तान कके इस लिस्ट में आने के बाद पाकिस्तान की हालत ख़राब हो जाएगी क्योंकि पाकिस्तान में इंटरनेशनल कोमप्निएस निवेश करने के लिए सोचेंगी. इन्वेस्टमेंट काफी कम होगा. इस फैसले से विदेश निवेश ना के बराबर होगा. इसका असर पाकिस्तान की अर्थ व्यस्था पर पड़ेगा. ग्रे लिस्ट में आने के बाद पकिस्तान के समंद बिगड़ जायेंगे बैंक के साथ जो उन्हें पैसे देते है.  बैंक को लेन देन में रुकावट का सामना करना पड़ेगा. इस वजहसे सारा असर पाकिस्तान की सञ्चालन पर पड़ेगा. पाकिस्तान को अब बहुत सावधानी परखनी होगी.