Home देश PM मोदी के नक़्शे पर ममता बनर्जी ने उठाया ये बड़ा कदम,...

PM मोदी के नक़्शे पर ममता बनर्जी ने उठाया ये बड़ा कदम, ड्रैगन के घर में रखेंगी कदम

SHARE

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी २०११ में बंगाल में पद संभालने के बाद पहली बार चीन आने के लिए तैयार हैं. पिछले कुछ वर्षों में बनर्जी की यात्रा को विदेश मामलों के मंत्रालय ने मंजूरी नहीं दी थी, हालांकि, इस बार मुख्यमंत्री कार्यालय सूत्रों ने कहा कि केंद्र से पर्याप्त मंजूरी है.

पश्चिम बंगाल की मुख्याम्नात्री ममता बनर्जी ९ दिवसीय चीन की यात्रा पर २२ जून को रवाना हो रही है.इस क्रम में वे चीन के प्रमुख तीन शहरों बीजिंग ,शांघाई और जिनन भी जाएँगी.कोलकाता स्थित चीन के कौंसल जरनल मा झानवु ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी.कौंसल ने बताया की ममता की चीन यात्रा के दौरान कुमिंग के मेयर सहित चीन के नेता भी उनसे मुलाकात करेंगे.मुख्यमंत्री पहली बार चीन की यात्रा पर जा रही है.चीन के कौंसल ने बताया की मुख्यमंत्री की चीन यात्रा महत्वपूर्ण मनी जा रही है.कारण पश्चिम बंगाल देश की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य है.मुख्यमंत्री के साथ राज्य का वाणिज्यिक प्रतिनिधिदल भी जा रहा है.जो चीन के उद्यमियों से मुलाकात करेगा.विदेश मंत्रालय और चीन सरकार ने मुख्यमंत्री की चीन यात्रा के कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया है.

भारत-चीन सहयोग के लिए केंद्र सरकार ने मुख्यमंत्री को चीन में एक कार्यक्रम की कृपा करने के लिए आमंत्रित किया था जहां व्यापार और वाणिज्य पर भी चर्चा होगी.ममता बनर्जी भी इसे संबोधित करेंगे.खाद्य प्रसंस्करण, ऑटोमोबाइल, हेल्थकेयर, पर्यटन और आईटी क्षेत्रों में बंगाल के लिए निवेश को आकर्षित करने के लिए चर्चा होगी. पिछले साढ़े सालों में बंगाल ने जो विकास देखा है, वह कार्यक्रमों में उजागर किया जाएगा और यह चीन के विभिन्न प्रांतों के उद्योगपतियों के साथ चर्चा के दौरान भी सामने आएगा.यह पता चला है कि राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राज्य वित्त मंत्री अमित मित्र भी चीन यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री के साथ होंगे. शहर के शीर्ष उद्योगपतियों की एक टीम भी मुख्यमंत्री के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होगी.इस साल की शुरुआत में, मा झनवु ने एक कार्यक्रम में कहा था कि वह दोनों देशों के बीच ‘उच्चस्तरीय (राजनयिक) आदान-प्रदान का एक वर्ष होने के लिए २३०१८ को देख रहे थे और शीर्ष राजनीतिक नेताओं के दौरे के साथ, उनकी भविष्यवाणियां सच साबित हुईं.