Home देश PM मोदी देशवासियों को देंगे खुशखबर

PM मोदी देशवासियों को देंगे खुशखबर

SHARE

देश में मोदी सरकार बनते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश की जनता के हित में कई नई योजनाए जारी की. अभी मिली खबर के मुताबिक़ आयुष्मान भारत योजना के लिए मोदी सरकार करीब ११ करोड़ फैमिली कार्ड छापेगी और उन्हें लोगों तक हाथोंहाथ पहुंचाएगी यह बताया जा रहा है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बता दे की योजना के तहत पांच लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा प्रति वर्ष उपलब्ध कराई जाएगी. आयुष्मान भारत-नेशनल हेल्थ प्रॉटेक्शन स्कीम के सीईओ इंदु भूषण ने बताया की, “सरकार आयुष्मान भारत के लिए सारी तैयारी १५ अगस्त तक पूरी करना चाहती है.” हाला कि, अभी इसकी लॉन्च डेट तय नहीं है.

खबरों की माने सरकार गावों में ‘आयुष्मान पखवाड़ा’ का आयोजन करेगी. उसी दौरान कार्ड दिए जाएंगे. सरकार दिल्ली में २४x७ सेंटर भी बनाएगी, जहां इस मेडिकल इंश्योरेंस स्कीम से जुड़ी लोगों की शिकायतें सुनी जाएंगी और सवालों के जवाब दिए जाएंगे यह बताया जा रहा है. मुख्य सचिव अजय सिंह की अध्यक्षता में मंत्रालय हुई इस बैठक में बताया गया कि विभिन्न बीमारियों के ईलाज के लिए पैकेज रेट में एकरूपता हो इसके लिए निकटवर्ती राज्यों से चर्चा की जाएगी.

बता दे की आयुष्मान भारत-नेशनल हेल्थ प्रॉटेक्शन स्कीम के मुताबिक़ सरकार ने ग्रामीण इलाकों में ८०% लाभार्थी और शहरी क्षेत्रों से ६०% लाभार्थियों का चयन अब तक इन कार्ड के लिए किया है. फैमिली कार्ड लाभार्थियों की पहचान प्रक्रिया को आसान बनाने का एक जरिया भी होंगे. हाला कि, इसके लिए अन्‍य डॉक्‍युमेंट्स की भी जरूरत होगी.

इंदु भूषण ने ने बताया की, “यह कार्ड आइडेंटिफिकेशन प्रोसेस को आसान बनाने का एक रास्ता है, लेकिन पहचान के दूसरे दस्तावेजों की जरूरत भी संबंधित व्यक्ति की जानकारी को प्रमाणित करने के लिए होगी. हम लोगों के बीच की यह अटकल खत्म करना चाहते हैं कि वे आयुष्मान भारत के पात्र हैं या नहीं. परिवार को पता होना चाहिए कि वह पात्र है और उसे यह जानकारी भी होनी चाहिए कि कहां से उसे ये सेवाएं मिलेंगी.”