Home देश PM मोदी ने रेल के सफ़र में यात्रियों के लिए बनायी ये...

PM मोदी ने रेल के सफ़र में यात्रियों के लिए बनायी ये बड़ी सुविधा, राहुल भी हुए हैरान

SHARE

रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए सरकार ने अब एक खुशखबरी दी है. भारतीय रेल अब आपकी हर सुविधा का ख्याल रखेगा. अभी मिल रही खबरों के अनुसार ट्रेन में सफर के दौरान आपको किसी तरह की परेशानी होगी तो उसके समाधान के लिए अब कैप्टन मौजूद होगा.

बता दे की ट्रेन में सफर के दौरान आपको किसी तरह की परेशानी होगी तो उसके समाधान के लिए अब कैप्टन मौजूद होगा और उसके हाथ में ट्रेन की सफाई, सुरक्षा और संरक्षा से लेकर यात्रियों को उपलब्ध होने वाली सभी सेवाओं की कमान होगी व ट्रेन में तैनात सभी कर्मचारियों को नियंत्रित करने का अधिकार होगा. अब रेल यात्रा और भी सुरक्षित और समस्याओं से दूर होने जा रही है. यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा. अगर रेलवे की एक समिति की सिफारिश मानी गई तो सफर के दौरान यात्रियों की समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत जल्द ट्रेनों में एक सर्विस कैप्टन की तैनाती हो सकती है. समिति ने अपनी यह सिफारिश रेलवे बोर्ड को सौंप दी है. यात्रियों की दिक्कतों को दूर करने संबंधी सुझाव देने के लिए दिसंबर में रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों की इस समिति का गठन किया गया था.

सूत्रों की माने ट्रेन में अक्सर एयर कंडीशनर (एसी), पंखे व लाइट खराब होने के साथ ही शौचालय की सफाई को लेकर यात्री परेशान रहते हैं. खानपान, प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को सीट आवंटन में गड़बड़ी को लेकर भी उनकी शिकायतें रहती हैं, लेकिन सफर के दौरान उसका समाधान मुश्किल होता है. यात्रियों को यह समझ नहीं आता है कि वह शिकायत लेकर किसके पास जाएं. इसके समाधान के लिए ट्रेनों में ‘कैप्टन’ तैनात करने का फैसला किया गया है. उम्मीद है कि एक महीने में इस पर अमल शुरू हो जाएगा. एक रिपोर्ट के अनुसार सभी मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनों में रेलवे सुपरवाइजर के रूप में एक सर्विस कैप्टन की तैनाती की जानी चाहिए. उसे उसकी वर्दी से पहचाना जाएगा. वह सफर के दौरान यात्रियों की दिक्कतों को मौके पर ही दूर करेगा. उनकी शिकायतों का त्वरित निस्तारण करेगा. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि यात्रा के दौरान रेलवे ट्रेनों में कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराता है. अभी यात्रियों को प्रत्येक सुविधा के लिए अलग-अलग कर्मचारियों से संपर्क साधना पड़ता है.

जानकारी के मुताबिक़ जिन ट्रेनों में ट्रेन सुपरिंटेंडेंट की तैनाती नहीं है उनमें वरिष्ठ टिकट निरीक्षक (टीटीई) को ‘कैप्टन’ नामित कर उसे बैज उपलब्ध कराया जाएगा.’ आरक्षण चार्ट पर होगा नाम व नंबर ट्रेन में तैनात सभी कर्मचारियों के पास ‘कैप्टन’ का मोबाइल नंबर होगा. इसके साथ ही आरक्षण चार्ट पर कैप्टन का नाम व नंबर डिस्प्ले किया जाएगा. राजधानी, शताब्दी व दूरंतों जैसी कुछ ट्रेनों में ट्रेन सुपरिंटेंडेंट की तैनाती की गई है, जो अब ट्रेन ‘कैप्टन’ बनाए जाएंगे. उनकी अलग वर्दी व बैज होगा. जिससे यात्रियों को उन्हें पहचानने में कोई दिक्कत न हो. ट्रेन में तैनात सभी कर्मचारी रिपोर्ट करेंगे जिसके बाद शिकायतों का होगा शीघ्र समाधान हो सकेगा. जानकारी के मुताबिक एक माह के भीतर इस योजना पर अमल किए जाने की उम्मीद की जा रही है.