Home देश PM मोदी रचेंगे इतिहास, पहली बार जा रहे है इस देश

PM मोदी रचेंगे इतिहास, पहली बार जा रहे है इस देश

SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के ऐसे पहले प्रधानमंत्री बनने जा रहे है जो दक्षिणी अफ्रीकी देश रवांडा जाएंगे. पीएम मोदी सोमवार से अफ्रीकी महाद्वीप के तीन दिन के दौरे पर है. इस दौरान पीएम रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका जाएंगे. जानकारी के मुताबिक़ पीएम मोदी दूसरी बार दक्षिण अफ्रीका जा रहे है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ बता दे की पीएम मोदी की ये यात्रा इसलिए भी अहम है क्योंकि उनकी ये यात्रा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की रवांडा यात्रा से ठीक एक दिन बाद होगी. खबरों के अनुसार मोदी २३ से २७ जुलाई तक रवांडा, युगांडा और दक्षिणी अफ्रीकी देशों की यात्रा पर रहेंगे. बता दे की २०१४ में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी अब तक ८४ देशों का दौरा कर चुके है.

अब इस लिस्ट में रवांडा, युगांडा का भी नाम जुड़ जाएगा. सूत्रों की माने जिनपिंग २२ और २३ जुलाई को रवांडा और युगांडा की यात्रा पर है. रवांडा जाने से पहले जिनपिंग यूनाइटेड अरब अमीरात गए थे. बता दे की सरकार के मुताबिक, २०१४ के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ८४ देशों की यात्रा के दौरान चार्टर्ड फ्लाइट, प्लेनों के रख-रखाव और हॉटलाइन सुविधाओं पर १,४८४ करोड़ रुपये खर्च हुए.

बता दे की नरेंद्र मोदी ने बतौर प्रधानमंत्री सबसे ज्यादा बार अमेरिका का दौरा किया है. उनके विदेश दौरों के लिहाज से जुलाई से नवंबर का वक्त सबसे ज्यादा व्यस्त रहता है, क्योंकि इसी दौरान बीआरआईसीएस और ईस्ट एशिया समिट होते है. बता दे पीएम मोदी जोहानिसबर्ग में २५ से २७ जुलाई तक ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. ब्रिक्स सम्मेलन में उनकी मुलाकात चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी होगी.

बता दे ब्रिक्स सम्मेलन से पहले रवांडा पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां के मॉडल गांव रवेरू का भी दौरा करेंगे. यहां पर वो रवांडा की गिरिंका योजना के लिये २०० गायों तो तोहफा देंगे. प्रधानमंत्री मोदी का ये दौरा इसलिए भी अहम है क्योंकि चीन लगातार अफ्रीका में पांव पसारने की कोशिश में लगा है. किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली रवांडा यात्रा होगी. इसके बाद वो २४ जुलाई को युगांडा जाएंगे और यहां से उनका अगला पड़ाव दक्षिण अफ्रीका होगा.