Home देश TRAI की नहीं मानी शर्त तो बंद होगा एप्पल फ़ोन

TRAI की नहीं मानी शर्त तो बंद होगा एप्पल फ़ोन

SHARE

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी के टीआरएआई (ट्राइ) और ऐपल के बीच स्पैम कॉल्स पर रोकथाम को लेकर जारी खींचतान के चलते ट्राइ, ऐपल के खिलाफ बड़ा कदम उठा सकती है. खबरों के अनुसार इस वजह से आपका आईफोन जल्द बंद हो सकता है यह बताया जा रहा है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ बता दे की दरअसल ट्राइ ने स्पैम और फेक कॉल्स/मेसेजेज को रोकने के लिए १९ जुलाई को टेलिकॉम कमर्शियल कम्युनिकेशन कस्टमर प्रीफ्रेंस रेग्युलेशन नाम से नई गाइडलाइन्स जारी की है. इसके जरिए यूजर स्पैम कॉल्स और मेसेजेज को सीधे ही रिपोर्ट कर सकेंगे. साथ ही ट्राई ने ऐप स्टोर के लिए नया डू नॉट डिस्टर्ब (DND) २.० ऐप भी डिजाइन किया है.

खबरों की माने ट्राइ चाहती है कि ऐपल इस ऐप को अपने ऐप स्टोर पर लिस्ट करे लेकिन ऐपल ने प्रिवेसी कारणों का हवाला देते हुए इसे ऐप स्टोर पर लिस्ट करने से मना कर दिया है. ट्राई के नए ऐप के जरिए आईफोन यूजर्स फेक कॉल्स को आसानी से फिल्टर कर सकेंगे. ट्राइ जिओ, एयरटेल और वोडाफोन जैसे टेलिकॉम ऑपरेटर्स को निर्देश देकर ऐपल को ब्लैक लिस्ट कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो आपका आईफोन किसी काम का नहीं रहेगा.

बता दे की ऐपल ने ट्राइ के नए ऐप को अपने ऐप स्टोर पर लिस्ट नहीं किया है. ऐपल का कहना है कि वह किसी भी थर्ड पार्टी को यूजर के कॉल्स और मेसेजेज का एक्सेस नहीं देगा. ऐपल चाहता है कि ट्राइ DND २.० ऐप को लिस्ट कराने के लिए ऐपल ऐप स्टोर की गाइडलाइन्स को फॉलो करे. विवाद के चलते ट्राइ सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को नोटिस देकर ऐपल का रजिस्ट्रेशन रद्द कर सकता है.

जानकारी के मुताबिक़ गूगल ने अपने ऐंड्रॉयड प्ले स्टोर पर इस नए ऐप को लिस्ट कर दिया है. सूत्रों की माने ऐपल कंपनी ट्राई के खिलाफ कोर्ट में जा सकती है. ट्राई ने यह शर्त रख दी है कि टेलीकॉम कंपनियों को उन हैंडसेट्स को बंद करना होगा जो डीएनडी २.० ऐप को डाउनलोड नहीं करेंगे. ऐपल का कहना है कि ऐसा कर के ट्राई ने अपनी अधिकार क्षेत्र की सीमा को पार किया है.